प्रकरण- ध्वनि
1.विद्यालय- 6.दीन- 2.कक्षा-6 7.दिनांक- 3.विषय- विज्ञान 8.दर्ज उपस्थिति- 4.उपविषय- भौतिक विज्ञान 9.कालांश- 5.प्रकरण- ध्वनि 10.अवधि- 40 मिनट |
प्रकरण- ध्वनि
सामान्य उद्देश्य-
ज्ञानात्मक-
1. छात्रों को भौतिक विज्ञान विषय के तत्वों का ज्ञान कराना तथा उनका व्यावहारिक उपयोग सिखाना।
अवबोधात्मक-
1. छात्र में आत्मविश्वास उत्पन्न करना
अनुप्रयोगात्मक-
1. छात्रों में तर्क शक्ति विचार शक्ति व कल्पना शक्ति मानसिक शक्तियों का विकास करना।
कौशलात्मक-
1. छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना।
रुचिआत्मक-
1. छात्रों में भौतिक विज्ञान विषय के प्रति रुचि उत्पन्न करना तथा छात्रों में एकाग्रता आत्मनिर्भरता का भाव उत्पन्न करना।
अभिवृत्तत्यातमक-
1. छात्रों में करम विधता पूर्ण एवं विधिवत रूप से कार्य करने की आदत का निर्माण करना।
विशिष्ट उद्देश्य-
1. छात्रों को ध्वनि के गुण के बारे में बताना।
2. छात्रों को ध्वनि का अध्ययन करना।
3. छात्रों को ध्वनि का विस्तार पूर्वक अध्ययन करना।
सहायक सामग्री- चौक,डस्टर,ब्लैक बोर्ड, अन्य कक्षा उपयोगी शिक्षण सामग्री।
पूर्व ज्ञान- छात्र ध्वनि के संबंध में सामान्य ज्ञान की जानकारी रखते हैं।
उद्देश्य कथन- छात्रों! आज हम ध्वनि के बारे में विस्तार पूर्वक अध्ययन करेंगे।
प्रस्तुतीकरण
क्र. | शिक्षण बिंदु | छात्रा अध्यापक कथन | छात्र व्यवहार | श्यामपट्ट कार्य |
1. | 1.जो हम सुनते है उसे क्या कहते है ? 2.ध्वनि के बारे में आप क्या जानते है? | ध्वनि निरत्तर | ||
ध्वनि | छात्र अध्यापक कथन –जो हम सुनते हैं उसे ध्वनि कहते है ध्वनि एक अनुदैर्ध्य तरंग हैं। जीसको संचरण के लीए माध्यम की आवश्यकता होती है। यानि की चाल सर्वाधिक ठोस में पायी जाती है। आवृति के आधार पर ध्वनि तीन प्रकार की होती है। | सभी छात्र श्रवण करेंगे और मुख्य बिंदुओं को अपनी पुस्तिका में नोट करेंगे। | ध्वनि :- अनुदैर्ध्य तरंग संचरण के लिए ∆ माध्यम की आवश्यकता ∆सर्वाधिक चाल ठोस में | |
1. | अप श्रव्य | यह ध्वनि मानव को नहीं सुनाई देती है | 20 Hz | |
2. | श्रव्य | यह ध्वनि सभी सामान्य मानव को सुनाई देती है | 20 Hz से 20 kHz, | |
3. | परा श्रव्य | यह ध्वनि किसी माध्यम में केवल आंशिक रूप से ही संचालित हो पाती हैं | 20 kHz से 1,6 GHz |
मूल्यांकन प्रश्न
1. ध्वनि के प्रकार बताइऐ ?
2. ध्वनि के बारे में आप क्या जानते हैं बताइए ?
गृह कार्य
1. ध्वनि के बारे में चार्ट बनाकर समझाइए