पाठ योजना- 31
1.विद्यालय- | 6.दीन- |
2.कक्षा-8 | 7.दिनांक- |
3.विषय- विज्ञान | 8.दर्ज उपस्थिति- |
4.उपविषय- भौतिक विज्ञान | 9.कालांश- |
5.प्रकरण- घर्षण के लाभ एवं हानि | 10.अवधि- 40 मिनट |
प्रकरण- घर्षण के लाभ एवं हानि
सामान्य उद्देश्य-
1.छात्रों को भौतिक विज्ञान विषय के तत्वों का ज्ञान कराना तथा उनका व्यावहारिक उपयोग सिखाना।
2.छात्र में आत्मविश्वास उत्पन्न करना
3.छात्रों में तर्क शक्ति विचार शक्ति व कल्पना शक्ति मानसिक शक्तियों का विकास करना।
3.छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना।
4.छात्रों में भौतिक विज्ञान विषय के प्रति रुचि उत्पन्न करना तथा छात्रों में एकाग्रता आत्मनिर्भरता का भाव उत्पन्न करना।
5.छात्रों में करम विधता पूर्ण एवं विधिवत रूप से कार्य करने की आदत का निर्माण करना।
विशिष्ट उद्देश्य-
ज्ञानात्मक –
1) छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों का प्रत्यास्मरण कर सकेंगे।
अवबोधात्मक –
1)छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों की व्याख्या कर सकेंगे।
अनुप्रयोगात्मक –
1)छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों से प्राप्त ज्ञान का प्रयोग उच्च अध्ययन में कर सकेंगे।
कौशलात्मक –
1)छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे
अभीरुचिआत्मक –
1)छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों के विषय में जानने में रुचि ले सकेंगे।
अभिवृत्ति–
1)छात्र घर्षण के लाभ व हानियों से संबंधित विभिन्न तथ्यों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न कर सकेंगे
सहायक सामग्री- लपेटफलक, श्यामपट्ट, चॉक, डस्टर, संकेतक एवं समस्त कक्षोपयोगी शिक्षण सहायक सामग्री।
पूर्व ज्ञान- छात्र “घर्षण के लाभ एवं हानि” के बारे में सामान्य जानकारी रखते है।
प्रस्तावना प्रश्न
क्र. | छात्र अध्यापक कथन | छात्र-छात्रा क्रियाए |
1. | दो पृष्ठों की अनियमितता के कारण कौनसा बल उत्पन्न होता है? | घर्षण बल |
2. | घर्षण बल किस सतह पर अधिक होता है? | खुरदरी सतह पर |
3. | खुरदरी सतह पर घर्षण बल कितना होता है? | अधिक |
4. | अधिक घर्षण बल किस प्रकार के घर्षण में होता है? | स्थैतिक घर्षण में |
5. | स्थैतिक घर्षण किस प्रकार लाभकारी है? | समस्यात्मक प्रश्न |
उद्देश्य कथन — आज हम “घर्षण के लाभ एवं हानि” का विस्तारपूर्वक अध्ययन करेंगे।
प्रस्तुतिकरण
क्र. | शिक्षण बिंदु | छात्र अध्यापक कथन | छात्र-छात्रा प्रक्रिया | श्याम पट्ट कार्य |
1. | विकासात्मक प्रश्न- | 1. हथेलियों को तेजी से एक दूसरे के साथ रगड़ने पर क्या होता है? | ऊष्मा उत्पन्न होती हैं। | |
2. ये ऊष्मा किस बल के कारण उत्पन्न होती है? | घर्षण बल | |||
3. घर्षण बल के क्या लाभ हैं? | समस्यात्मक प्रश्न | |||
घर्षण के लाभ | छात्र अध्यापक कथन –हमारे दैनिक जीवन के प्रत्येक कार्य में घर्षण बल अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। घर्षण बल के कारण ही हम चल पाते हैं। घर्षण लिखावट हेतु अत्यंत आवश्यक है। सड़क व टायर के बीच घर्षण बल द्वारा ही गति संभव हो पाती है। घर्षण द्वारा ही दीवार पर कील ठोक पाते हैं। घर्षण के कारण ही हम वस्तुओं को पकड़ पाते हैं। घर्षण के कारण ही भवन निर्माण जैसे कार्य हो पाते हैं। | छात्र एवं छात्राएं ध्यान पूर्वक सुनते हैं एवं उत्तर पुस्तिका में नोट करते हैं। | घर्षण बल दैनिक जीवन में अत्यंत महत्त्वपूर्ण है।घर्षण द्वारा ही लिखावट, चलना, वाहनों की गति ववस्तुओं को पकड़ना संभव हो पाता है | |
बोध प्रश्न | 1. वाहनों की गति किस बल द्वारा संभव होती है? | घर्षण बल | ||
2. घर्षण बल के लाभ लिखिए। | लिखावट में | |||
2. | विकासात्मक प्रश्न | 1. माचिस की तीली को रूक्ष सतह पर रंगड़ने से क्या होता है? | आग पकड़ लेती है। | |
2. तीली आग किस बल के कारण पकड़ती है? | घर्षण बल | |||
3. घर्षण बल की क्या हानि है? | समस्यात्मक प्रश्न | |||
घर्षण से हानि | छात्राध्यापक कथन –हमारे दैनिक जीवन में घर्षण से कई हानियाँ भी होती है। घर्षण के कारण वस्तुएँ घिस जाती हैं जैसे पेच, बॉल, बियरिंग व जूतों के सोल, घिस जाते है। क्योंकि घर्षण द्वारा ऊष्मा उत्पन्न होती है। ऊष्मा के कारण अत्यधिक ऊर्जा नष्टहो जाती है। अतः घर्षण द्वारा वस्तुएँ अत्यधिक घिस जाती हैं तथा ऊष्मा के रूप में ऊर्जा की अत्यधिक हानि होती है। | छात्र – छात्रा ध्यानपूर्वक सुनेंगे एवं उत्तर पुस्तिका में नोट करेंगे। | घर्षण बल केकारण वस्तुएँ घिस जाती हैं तथा घर्षण के कारण उत्पन्नऊष्मा से ऊर्जा की हानि होती है। अतः घर्षण हानि कारक भी है। | |
बोध प्रश्न | 1. घर्षण द्वारा कौनसी चीजें घिस जाती हैं? | बॉल बियरिंग व जूतों के सोल | ||
2. घर्षण बल द्वारा उत्पन्न ऊष्मा से क्या नष्ट हो जाती है? | ऊर्जा | |||
3. | विकासात्मक प्रश्न | 1. मशीन के कौनसे भाग घर्षण के कारण घिस जाते हैं? | बॉल बियरिंग | |
2. बॉल बियरिंग का उपयोग क्यों किया जाता है? | घर्षण काम करने हेतु | |||
3. घर्षण किस प्रकार बढ़ाया व घटाया जा सकता है? | समस्यात्मक प्रश्न | |||
घर्षण को घटना एवं बढ़ाना | छात्राध्यापक कथन –हम घर्षण को सुविधानुसार कम या अधिक करते हैं। कारों, ट्रकों तथा बुलडोजरों के टायर खाँचेदार होते हैं जिससे सड़क से उनकी पकड़ अच्छी बनती है। स्वचालित वाहनों तथा साइकिलों की ब्रेक प्रणालियों में ब्रेक पैड़ों का उपयोग करके हम जानबूझकर घर्षण में वृद्धि करते हैं। तेल व ग्रीज अथवा ग्रेफाइट को किसी मशीन के गतिशील पुर्जों के बीच लगाने से घर्षण बल कम हो जाता है। घर्षण कम करने वाले पदार्थ स्नेहक कहलाते हैं। | छात्र एवं छात्राएं ध्यान पूर्वक सुनेंगे एवं उत्तर पुस्तिका में नोट करेंगे। | वाहनों के टायर घर्षण बढ़ाने के लिए खाँचेदार बनाए जाते हैं। स्नेहक लगाकर घर्षण को कम किया जा सकता है। | |
बोध प्रश्न | 1. घर्षण कम करने वाले पदार्थ क्या कहलाते हैं? | स्नेहक | ||
2. किसी एक स्नेहक का नाम लिखिए। | तेल व ग्रीज |
मूल्यांकन प्रश्न
- स्नेहक घर्षण को बढ़ा देते हैं।
- घर्षण के लाभ लिखिए।
- घर्षण की हानि लिखिए।
गृह कार्य
- घर्षण को किस प्रकार घटाया व बढ़ाया जा सकता है?